नव संचित नव निर्मित भारत


आज भारत अपना सतहत्तरवा स्वतंत्रता दिवस बना रहा है। और हर भारतीय के पास खुश, आशावान और उत्साहित होने की काफी सारी वजह है।

आज भारत विश्व का सबसे युवा देश है और २०३० तक भारत के पास सबसे ज्यादा श्रमजीवी जनसंख्‍या ( वर्किंग पॉपुलेशन) होगी।भारत उधमिता का नया गढ़ बन कर उभरा है। २०१४ में सिर्फ साढ़े तीन सौ नए उद्यमों (स्टार्ट अप) की संख्या बढ़ कर २०२३ में नब्बे हजार हो गई है । जिसमें सौ से अधिक यूनिकॉर्न है। यानि यह सारी कंपनियों की कुल कीमत एक बिलियन या इससे अधिक है। आज की युवा पीढ़ी व्यापार उधमिता और नवाचार को सकारात्मकता से देख रही है और सारे नए उद्यमों को सम्मान दे रहा है।

भारतीय नवाचार और मितव्ययी उद्यमिता( फ्रूगल इनोवेशन) के माध्यम से वैश्विक नवाचार परिदृश्य को नया आकार दे रहे हैं। संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग और जटिल समास्याओं का व्यावहारिक समाधान खोजकर भारतीय न केवल अपनी चुनौतियों का समाधान कर रहे हैं बल्कि मानवता की भलाई में भी योगदान दे रहे हैं। आज जब दुनिया जटिल मुद्दों से जूझ रही है, तब भारतीय अपनी मितव्ययी नवाचार, रचनात्मकता और सहयोग द्वारा विश्व में सकारात्मक परिवर्तन लाने में सक्षम है ।

भारत में नवाचार की सोच को बढ़ावा देने में भारत की नई शिक्षा नीति का काफी बड़ा महत्व होगा। इस नीति में कौशल, अनुभवात्मक शिक्षा और प्रौद्योगिकी विकास पर ध्यान दिया गया है और इसमें हमारी शिक्षा प्रणाली को नवीन और रचनात्मक बनाने की पूर्ण क्षमता है। यह नीति छात्रों में तेजी से बदलती दुनिया में आगे बढ़ने और समाज में सार्थक योगदान देने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण सोच, समस्या-समाधान और रचनात्मक कौशल विकसित करने का काम करेगी।

विश्व मंच पर भी भारत का भविष्य उज्ज्वल और आशाजनक है। आर्थिक विकास और नवाचार से लेकर नवीकरणीय ऊर्जा पहल और सांस्कृतिक कूटनीति तक, भारत के पास वैश्विक समुदाय को देने के लिए बहुत कुछ है। जैसे-जैसे राष्ट्र इन अवसरों को अपनाना जारी रखता है, यह न केवल अपने नागरिकों के लिए बल्कि सतत विकास, एकता और प्रगति चाहने वाले विश्व के लिए भी आशा पैदा करता है।

भारत की यह यात्रा, अपनी आध्यात्मिक विरासत द्वारा निर्देशित, उद्यमशीलता और नवाचार के उत्साह से प्रेरित और रचनात्मकता से परिभाषित है । इन सभी घटको के साथ भारत प्रगति की एक कालातीत कहानी लिखने के लिए तैयार है जो दुनिया को एक संतुलित और समृद्ध भविष्य की विरासत देगा।

स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
जितेन्द्र पटैल। 



Comments

  1. This is really amazing, literally heart touching

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks a lot Sarthak for your kind words of appreciation 🙏🙏🙏

      Delete
  2. Thanks a lot Shachi for your kind words of appreciation 🙏🙏🙏

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

आर्य सत्य

चंदा मामा पास के