संयोजन सहयोग एवं समन्वय

 पिछले दिनों संस्थान में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में संयोजक की भूमिका निभाने का मौका मिला । आज के लेख में इस आयोजन से मिलने वाले प्रबंधकीय शिक्षाओं (Managerial lesson) की बात करेंगे।


किसी भी बड़े एवं जटिल कार्य की शुरुआत में कार्य उतना व्यवस्थित नहीं प्रतीत होता हैं। ऐसे में वरिष्ठ एवं उच्चतर व्यक्तियों का मार्गदर्शन एवं अनुभव काफी मदद करता है । इस समय कार्य में रोज हुई छोटी प्रगति भी मायने रखती हैं क्योंकि कोई भी बड़ा कार्यक्रम छोटे छोटे कार्यों के संयोजन से ही पूरा होता हैं और यह छोटी उपलब्धियां हमें प्रोत्साहित करती हैं। किसी भी महत्वपूर्ण एवं विशेष कार्य को सम्पूर्ण करने के लिए सामूहिक प्रयास वरिष्ठों का सहयोग एवं बड़ो का आशीर्वाद बहुत आवश्यक है। साथ ही उनका मार्गदर्शन और हम पर किया गया विश्वास हमारे आत्मविश्वास को प्रबल करता है । और हम विश्वास के साथ कोई भी बड़ा काम कर देते हैं।


कोविड काल में संगोष्ठी का आयोजन वरचुअल मोड में किया गया और इसकी सफलता में तकनीकी माध्यमों के योगदान की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता हैं परंतु तकनीक के उचित उपयोग के लिए भी तकनीकी दक्षता के अलावा परस्पर सहयोग एवं समन्वय जैसे मानवीय गुणों का प्रभाव भी बहुत महत्वपूर्ण हैं । अगर सहयोगात्मक समूह में अच्छा समन्वय हो और समूह का हर सदस्य अपने कार्य के प्रति सजग हो तो तकनीक की भूमिका सिर्फ एक माध्यम के रूप में रह जाती है ।


कोई भी काम करने से पहले उसके अंत को ध्यान में रखकर उस कार्य की पुनरावृत्ति से बचा जा सकता है ।  कुछ काम अंत तक चलते रहते है  परंतु सही वक़्त आने पर वह स्वतः ही पूर्ण हो जाते है । बड़े कामों को करने के लिए योजना बनाना जरूरी है पर उससे भी महत्वपूर्ण योजना का क्रियावयन करना हैं ।


अंत में मैं अपनी बात यही कहकर समाप्त करुंगा की किसी भी कार्यक्रम की सफल संयोजन आपसी सहयोग और समन्वय से ही संभव है ।

जितेन्द्र पटैल 

Comments

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    1. Your learnings will help in your future events

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    2. Its always good to learn from experienced people

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    3. Yes Bro
      I completely agree with you. I experienced people bring not just their experience but lot of learning and knowledge to the table

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    4. Setting up Goal,Planning , organizing , implementing and learning is the key .
      Important point is to remember the learning and make the changes in next attempt

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    5. Very true Bro
      Learning from experience is an integral part of working. It helps an individual in making less mistakes.

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  2. Well said team work is very important in every successful event

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  3. These are the things that no one tells you but must be learnt from experience. Very well written 👏

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    1. Thanks for your kind words of appreciation.🙏🙏🙏

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